राजस्थान में खटीक समाज के छात्रावास, मंदिर, धर्मशाला

khatik hostel

खटीक समाज कैसे जानेगा कि हमारे समाज के किस जगह कितने संस्थान हैं? इसलिए खटीक महासंघ ने पहल करते हुए खटीक संस्थानों की सूची संकलित करने व सूची को सामान्यजन के लिए ऑनलाइन करने का कार्य शुरू किया है। इस सूची को समय समय पर अपडेट किया जाता रहेगा। ताकि अपना खटीक समाज इन संस्थानों द्वारा प्रदत्त की जा रही सुविधाओं का लाभ उठाया जा सके।

 

संत श्री बोलागर खटीक आश्रम

View on Google Map

संत श्री बोलागर खटीक आश्रम, रतनगढ़, चुरू, राजस्थान में स्थित है, रतनगढ़ में जहां सिर्फ 250 के करीब घर हैं वहां 5 धर्मशालाएं, 1 बड़ी प्याऊ, गोचर भूमि, 2 मुक्तिधाम हैं, मार्किट में 95 कपड़े की दुकान हैं यहां कोई भी मीट नहीं काटता है।

खटीक धर्मशाला (सांखला, दायमा, सामरिया गोत्र के लिए है)। खटीक गेस्ट हाउस (तोसावड़ा, खींची, बागोरिया गोत्र के लिए है) चावला गेस्ट हाउस और अन्य शिव मंदिर धर्मशाला (तोसावड़ा, खींची, बागोरिया गोत्र के लिए हैं)।

संत श्री बोलागर खटीक आश्रम (सांखला, दायमा, सामरिया द्वारा निर्मित समस्त खटीक समाज के लिए है)

****

श्री दुर्बलनाथ छात्रावास, झालाना, संस्थानिक क्षेत्र, जयपुर।

दुर्बलनाथ

इस छात्रावास का सफल प्रयास खटीक समाज के भामाशाहो और #खटीक समाज महासमिति, जयपुर की सम्पूर्ण कार्यकारिणीे द्वारा किया गया। इसकी जमीन के आवंटन में श्री #बाबूलाल जी नागर (पूर्व मंत्री) का सहयोग रहा है। इन सबसे ज्यादा योगदान रहा है श्री एल.सी. #असवाल साहब का जिनकी वजह से ये विशाल छात्रावास बनकर तैयार है और ये छात्रावास खटीक समाज की शोभा बढ़ा रहा है।

 

आपसे भी अनुरोध है कि आपको जैसे ही अपने समाज के संस्थान जैसे मन्दिर, धर्मशाला, पुस्तकालय, बैंक्वेट हाल आदि की जानकारी मिलती है आप उसे तुरन्त खटीक महासंघ तक पहुंचाने का कष्ट करें, चूंकि आप ही हमारे आंख व कान हो, जब तक आप हमें जानकारी उपलब्ध नहीं कराएंगे तब तक हम भी जानकारी को समाज तक पहुंचाने में असमर्थ होंगे।

अगर आप गूगल मैप के बारे में जानते हैं तो इस प्रकार के संस्थानों को गूगल मैप पर जोड़ें ताकि उसको ढूंढना आसान बनाया जा सके।

राजस्थान में खटीक समाज के छात्रावास, मंदिर, धर्मशाला
4.2 (84%) 5 votes

3 comments
  1. Jeevan Singh Chauhan
    Jeevan Singh Chauhan
    13/11/2017 at 5:56 pm

    रतलाम, मध्यप्रदेश में क्षत्रिय खटीक समाज की एक बड़ी धर्मशाला है और श्री राधा-कृष्ण जी का मंदिर है। और रतलाम शहर में क्षत्रिय खटीक समाज के करीब 300 घर है।

    Reply
    • Sunil Khatik
      Sunil Khatik • Post Author •
      14/11/2017 at 7:11 pm

      आशा है आप फोटो, प्रबन्धक का मोबाइल नम्बर सहित जानकारी भेजेंगे।

      Reply
  2. रामलखन राजौरिया
    रामलखन राजौरिया
    27/12/2017 at 7:08 am

    धन्यवाद् सुनील जी !
    आप समाज में हो रही गतिविधियों से समाज को भलीभांति अवगत करा रहे हैं। और समाजहित में अपना अमूल्य योगदान देते हुए समाज को आगे बढ़ने की प्रेरणा दे रहे हैं ताकि आगे आने वाले समय में समाज को उन् समस्यायों से ना जूझना पड़े जिन समस्याओं को बाबासाहेब ने ख़त्म किया था। साथ में मैं आगे भी आपसे आशा करूँगा की आप इस तरह की जानकारियां समाज को देते रहेंगे जिनसे हमारा समाज अपनी सोच को व्यापक बनाता रहेगा | धन्यवाद्!

    Reply
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *